अपने फोन में अपना आधार कार्ड डाउनलोड करें और आपको फिर से ज़ेरॉक्स की ज़रूरत नहीं होगी

यदि आप अपना आधार नंबर जानते हैं तो आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। अपना आधार पत्र या आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

1. ई-आघार कार्ड डाउनलोड करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास पंजीकरण संख्या और तिथि या आपका आघार नंबर है। यह विवरण पंजीकरण पर्ची पर पाया जा सकता है, जिसे आपने पंजीकरण केंद्र से प्राप्त किया है।

2. अब दो स्थितियां हैं, सबसे पहले यह है कि आपके पास आपके पंजीकरण विवरण हैं, और दूसरा जो आप अपना आधार नंबर जानते हैं, तब आप अपना ई-आघार पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

3. ई-आघार कार्ड डाउनलोड प्रक्रिया में 2 चरण हैं।

चरण 1: आपका व्यक्तिगत विवरण

४(अ) यदि आपके पास पंजीकरण आईडी है (नामांकन संख्या और एनरोलामेंट की तारीख ), तो अपने विवरण जैसे पंजीकरण संख्या, पंजीकरण की तिथि, अपना पूरा नाम, अपना पिन कोड, कैप्चा कोड (छवि पाठ) और अपना मोबाइल नंबर भरें। संबंधित क्षेत्रों पर क्लिक करें और 'वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करें' बटन पर क्लिक करें आपके द्वारा अभी दर्ज मोबाइल नंबर पर आपको एक बार पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा यह सत्यापन प्रक्रिया के लिए आवश्यक है‌।

४(ब) यदि आप अपना आधार नंबर जानते हैं, तो 'सहायता' (दूसरी पंक्ति पर दूसरा रेडियो बटन) के आगे रेडियो बटन चुनें। इसके बाद संबंधित फ़ील्ड में अपना आधार नंबर, पूरा नाम, पिन कोड और कैप्चा कोड (छवि पाठ) भरें और 'एक बार पासवर्ड प्राप्त करें' बटन पर क्लिक करें। आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा। यह सत्यापन प्रक्रिया के लिए आवश्यक है।

चरण 2: ओटीपी दर्ज करें और अपना ई-आघार कार्ड डाउनलोड करें।

5. अपने मोबाइल फोन पर प्राप्त ओटीपी टाइप करें और 'डाउनलोड' बटन पर क्लिक करें।

6. फिर आपको अपने ई-आघार कार्ड (पीडीएफ प्रारूप में) डाउनलोड करने के लिए एक लिंक दिया जाएगा और आपको इसे खोलने के लिए पासवर्ड के रूप में अपना 'पिनकोड' दर्ज करना होगा।

तब आप आचार कार्ड का प्रिंटआउट ले सकते हैं और इसे विभिन्न सेवाओं के लिए उपयोग कर सकते हैं।

हम अपने उपयोगकर्ताओं को सूचित करना चाहते हैं कि बेस कार्ड डाउनलोड करने के केवल 3 प्रयास हैं। हमारे द्वारा एक और सिफारिश यह है कि उपरोक्त कदमों का पालन करें, जबकि आपका इंटरनेट कनेक्शन विश्वसनीय और तेज़ है क्योंकि इंटरनेट कनेक्टिविटी की विफलता आपके लिए समस्या पैदा कर सकती है। आखिरी बात यह है कि आप अपने पंजीकरण और निजी विवरण को किसी भी अनौपचारिक वेबसाइट पर प्रकाशित या नहीं दे सकते हैं क्योंकि यह आपकी गोपनीयता को जोखिम में रखता है।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

ભણેલા ગણેલા હોવા છતાંય આવી અંધશ્રદ્ધામાં માને છે સંજુબાબા-બિગ બી સહિતના સેલેબ્સ

ગુજરાતના આ પેલેસમાં થાય છે બોલિવૂડ ફિલ્મોના શુટિંગ, આવો છે નજારો

તમારું આધારકાર્ડ PDF માં ડાઉનલોડ કરી તમારા ફોન માં સેવ કરો કેથી વારંવાર ઝેરોક્સ ની જરૂર નહિ પડે