सावधान, अगर आप भी कानों में हेडफोन लगाते हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें

नमस्कार दोस्तों हमारे चैनल पर आप सभी का स्वागत है। कानों में हेडफोन लगाना एक आम बात हो गई है। बच्चे हो या बड़े आजकल सभी संगीत सुनने या फोन पर बात करने के लिए हेडफोन का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं हेडफोन का अधिक प्रयोग करने से आपको घातक परिणाम झेलने पड़ सकते हैं। तो आइए जानते हैं हेडफोन का अधिक प्रयोग करने से होने वाले इन तीन घातक परिणामों के बारे में।
9d03391867dd2bf1fe428a914b00f953


सुनने की क्षमता कम होना
कानों में हेडफोन लगाकर ज्यादा अधिक आवाज पर और ज्यादा देर तक संगीत सुनने से सुनने की क्षमता कम होती है। अगर आप लगातार संगीत सुनते हैं तो आपको 1 घंटे में कम से कम 5 मिनट का ब्रेक अवश्य देना चाहिए और हमेशा कम आवाज में ही संगीत सुनना चाहिए।

स्थाई या अस्थाई बहरापन

कानों में हेडफोन लगाकर संगीत सुनने से होने वाला सबसे घातक परिणाम स्थाई या अस्थाई बहरापन है। अगर आप अपने कानों में हेडफोन लगाकर प्रतिदिन संगीत सुनते हैं या कानों में हेडफोन लगाकर लंबे समय तक वार्तालाप करते हैं तो आपको स्थाई अस्थाई बहरापन का सामना करना पड़ सकता है।

इन्फेक्शन


तीसरा घातक परिणाम है कानो का इंफेक्शन। अगर आप किसी अन्य व्यक्ति का हेडफोन अपने कानों में प्रयोग करते हैं तो आपको कानों के इन्फेक्शन का सामना करना पड़ सकता है। किसी दूसरे व्यक्ति का हेडफोन प्रयोग करने से पहले स्टेट फोन को किसी स्वच्छ वस्त्र या टिशू पेपर से साफ कर ले।

Comments

Popular posts from this blog

ભણેલા ગણેલા હોવા છતાંય આવી અંધશ્રદ્ધામાં માને છે સંજુબાબા-બિગ બી સહિતના સેલેબ્સ

ગુજરાતના આ પેલેસમાં થાય છે બોલિવૂડ ફિલ્મોના શુટિંગ, આવો છે નજારો

તમારું આધારકાર્ડ PDF માં ડાઉનલોડ કરી તમારા ફોન માં સેવ કરો કેથી વારંવાર ઝેરોક્સ ની જરૂર નહિ પડે